Thursday, December 8, 2022
HomeNEWSScience in Hindi - Science Essay in hindi - विज्ञान पर निबंध...

Science in Hindi – Science Essay in hindi – विज्ञान पर निबंध 100 शब्दों में

Science in Hindi

Science in Hindi (विज्ञान पर निबंध 100 शब्दों में) विज्ञान एक अवधारणा है जो हमें यह समझने की अनुमति देती है कि कुछ कैसे संचालित होता है। समुदाय के साथ-साथ हमारे पर्यावरण में होने वाले सभी विश्व परिवर्तनों पर विज्ञान का प्रभाव पड़ता है। हमारी सभ्यता के विकास में विज्ञान का बहुत बड़ा योगदान है। आइए विज्ञान के बारे में और जानते है।

10 Lines On Science In Hindi

  1. विज्ञान इस ग्रह की एक ऐसी चीज है, जो निर्विवाद रूप से अत्यंत मूल्यवान साबित हुई है।
  2. विज्ञान गलत हाथों में पड़ने पर लोगों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।
  3. पहले के समय में, यदि कोई यात्रा करना चाहता था, तो उसे अपने स्थान तक पहुँचने में अधिक समय लगता था, और अब, विज्ञान आधारित आविष्कार किए गए हवाई जहाज और ट्रेनों के लिए धन्यवाद, जिसमें कम समय की आवश्यकता होती है।
  4. विज्ञान की प्रगति के कारण बहुत सारे अपराधों के लिए भी जिम्मेदार है, अब एक दिन लोग उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन को हैक करते हैं और अपने मोबाइल से मोबाइल उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं और उपयोगकर्ता के बैंक खाते का विवरण एकत्र करते हैं जो बैंकिंग का कारण बनता है लोगों के साथ धोखाधड़ी।
  5. लोग हर साल 28 फरवरी को विज्ञान दिवस मनाते हैं।
  6. थॉमस एडिसन जैसे वैज्ञानिक महान वैज्ञानिक हैं जिन्होंने विज्ञान में बड़े पैमाने पर योगदान दिया।
  7. हमारे आस-पास होने वाली सभी प्राकृतिक घटनाओं की विज्ञान में व्याख्या है।
  8. अत्यधिक विज्ञान मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है।
  9. विज्ञान के दुरुपयोग के लिए मनुष्य उत्तरोत्तर उत्तरदायी होता जा रहा है।
  10. वर्तमान में लोगों द्वारा देखी जाने वाली लगभग सभी चीजें विकसित नहीं होतीं, यदि विज्ञान प्रौद्योगिकियों की खोज नहीं की गई होती।

Essay On Science In Hindi

विज्ञान लैटिन शब्द “साइंटिया” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “ज्ञान।” जिस तरह समाज के विकास के लिए विज्ञान जिम्मेदार है, उसी तरह यह भी सच है कि विज्ञान भी मानव जीवन को कई तरह से प्रभावित करता है। लोग अब पूरी तरह से विज्ञान के आधार पर आविष्कृत प्रौद्योगिकियों के आदी हो गए हैं। शुरू से ही विज्ञान मानव प्रगति का मुख्य केंद्र रहा है। विज्ञान के नुकसान इस तरह हैं, जैसे हाल ही में कोरोना वायरस के फैलने की घटना के कारण पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत हुई है। इस समय, विज्ञान के कारण, हमारे पास ब्रह्मांड के कई पहलुओं की जानकारी है। विज्ञान की प्रगति के साथ-साथ प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है। विज्ञान ने हमारी सभ्यता के विकास में बहुत योगदान दिया है, जिससे लंबी दूरी के परिवहन को और अधिक सरल बना दिया गया है। अब्दुल कलाम ने हमारे अंतरिक्ष विज्ञान और रक्षा बलों के साथ-साथ कई आधुनिक हथियारों के विकास में विज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैरी क्यूरी, अल्बर्ट आइंस्टीन, आइजैक न्यूटन और थॉमस अल्वा एडिसन जैसे वैज्ञानिकों से हमारे समाज की प्रगति को काफी फायदा हुआ है।

विज्ञान पर निबंध 

हम वर्तमान में जो भी काम करते हैं, पढ़ने-लिखने के लिए आपके पास जो भी साधन हैं वो सब विज्ञान की ही दें हैं। विज्ञान हमारे लिए आधुनिक काल में एक रामबाण बन चूका हैं। विज्ञान हमें वर्तमान में एक फ़ास्ट और बेहतरीन जीवन जीने के लिए मददगार हैं।

विज्ञान ने कई ऐसी चीजें हमें दी हैं जिनके बिना हम वर्तमान में रह नहीं सकते हैं। दुनिया में किसी भी कौने में आप एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं परन्तु उसके लिए हवाई जहाज और जहाज की आवश्यकता होती हैं, इन का अविष्कार भी इसी विज्ञान से हुआ हैं। विज्ञान और तकनीक कहने को अलग हैं और यह अगर प्रेक्टिकल देखे तो यह दोनों एक ही समान हैं और दोनों एक समान भूमिका निभाते हैं।

विज्ञान के अविष्कार को हम आज क्या कभी भी नहीं भूल सकते है। विज्ञान ने हमें बहुत कुछ दिया हैं। अगर यूँ कहे कि विज्ञान के हमारे ऊपर कई एहसान हैं तो हमें इस बात को मानने से पीछे नहीं हटना चाहिए। विज्ञान की बदोलत आज हम कई दिनों के काम एक ही दिन में कर देते हैं और घंटो के काम हम मिनटों में कर देते हैं।

विज्ञान एक कला हैं और हमें इसके एहसानों को भूलना नहीं चाहिए। विज्ञान एक माध्यम हैं जिसकी सहायता से हम अपने जीवन में कई काम आसानी से कर सकते हैं। यही विज्ञान हैं। विज्ञान हमारे वर्तमान जीवन का आधार हैं और विज्ञान के बिना वर्तमान में कोई काम का होना ना मुमकिन हैं।

10 Lines On Science In Hindi – विज्ञान पर 10 लाइन

  1. विज्ञान एक अवधारणा है जो हमें यह समझने की अनुमति देती है कि कुछ कैसे संचालित होता है।
  2. वर्ष के 28 फरवरी को, लोग कई विज्ञान प्रदर्शनियों की व्यवस्था के साथ राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाते हैं।
  3. मंगल, चंद्रमा और अंतरिक्ष के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने में मनुष्य की उपलब्धि विज्ञान के कारण है।
  4. समुदाय और हमारे पर्यावरण में होने वाले सभी विश्व परिवर्तनों पर विज्ञान का प्रभाव पड़ता है।
  5. पहिये के आविष्कार और आग की अवधारणा ने आधुनिक समाज की आर्थिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया।
  6. वैज्ञानिक अब ऐसे कई उपग्रह विकसित कर रहे हैं जो हर दिन और रात में भी पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। नतीजतन, हमारे पास वर्ल्ड वाइड वेब की तेज गति तक पहुंच है।
  7. विज्ञान हमारी सभ्यता में ज्ञान का एक सतत विकसित क्षेत्र है जो ग्रह के अधिकांश रहस्यों के समाधान को तेजी से उजागर कर रहा है।
  8. अतीत में दुनिया के एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में संवाद करने का कोई तरीका नहीं था। हालाँकि, आज की दुनिया में, हमारे पास मोबाइल फोन, टैबलेट के साथ-साथ अन्य उपकरण भी हैं जो हमें किसी भी समय और कहीं से भी किसी से भी बातचीत करने की अनुमति देते हैं।
  9. बिजली के आविष्कार को अक्सर सबसे महत्वपूर्ण वैज्ञानिक सफलताओं में से एक माना जाता है जिसने हमारे जीवन के तरीके को हमेशा के लिए बदल दिया है।
  10. विज्ञान कई फायदे प्रदान करता है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। विज्ञान द्वारा कई खतरनाक और घातक हथियार विकसित किए गए हैं।

Also Read : 10 points about subhash chandra bose in hindi – essay

Essay on Science in Hindi FAQ

  • विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है और क्यों?

संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को (unesco) ने 2001 में 10 नवम्बर को विश्व विज्ञान दिवस घोषित किया था। जिसके बाद पहली बार 10 नवम्बर 2002 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया था।

  • साइंस दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में हर साल 28 फरवरी को प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ सी.वी रमन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

  • विश्व विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस हर साल 10 नवंबर को मनाया जाता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular