Wednesday, July 6, 2022
HomeNEWSFacebook Ka Malik Kaun Hai - फेसबुक का मालिक कौन हैं

Facebook Ka Malik Kaun Hai – फेसबुक का मालिक कौन हैं

Facebook Ka Malik Kaun Hai : आज, व्यावहारिक रूप से कोई भी व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है, वह फेसबुक का उपयोग करता है। लगभग हर उम्र के लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। चीन को छोड़कर दुनिया में लगभग हर जगह फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि, क्या आप फेसबुक (फेसबुक का मलिक कौन है) के स्वामित्व के बारे में जानते हैं? फेसबुक किस देश की फर्म है? फेसबुक की शुरुआत किस वर्ष हुई थी?

यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो आपको सही ब्लॉग पोस्ट मिल गई है क्योंकि हम आज के फेसबुक लेख में उनमें से बहुत से उत्तर देंगे। तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं आज का लेख।

फेसबुक की जानकारी 

प्रोडक्ट का नाम Facebook
केटेगरी Social Media Website
प्रोडक्ट का मालिक Mark Zuckerberg
संस्थापक Mark Zuckerberg
स्थापना तिथि 4 February 2004
CEO Mark Zuckerberg
मुख्यालय Melon Park California, US

Facebook Ka Malik Kaun Hai

What is Facebook in Hindi (फेसबुक क्या है)

फेसबुक एक विश्व-प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो आपको फेसबुक पर अन्य लोगों के साथ दोस्त बनाने की अनुमति देता है, जैसे कि वे फोटो और वीडियो पोस्ट करते हैं, और उनके साथ आमने-सामने चैट करते हैं। फेसबुक दुनिया को जोड़ता है।

यूजर्स अपने खाली समय में मनोरंजन के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए ये कंपनियां फेसबुक विज्ञापनों की मदद से दर्शकों तक पहुंचकर अपने कारोबार का विस्तार कर रही हैं। इंटरनेट की दुनिया में फेसबुक का नाम गूगल और यूट्यूब के बाद इंटरनेट पर तीसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है।

Facebook का उपयोग करने के लिए, Facebook पर कनेक्ट होने, मित्र बनाने और Facebook पर लोगों से चैट करने से पहले आपको Facebook पर एक खाता बनाना होगा। इसके अलावा आप फेसबुक में कई फीचर का उपयोग करके फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं, जैसे: बी फेसबुक ग्रुप, फेसबुक पेज इत्यादि।

Read Also : WordPress Blog Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी 2022

फेसबुक का मालिक कौन है? (facebook ki khoj kisne ki)(facebook ke sansthapak kaun hai) (facebook ka owner kaun hai)

फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg हैं, जिनका पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग है। मार्क जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 को Harvard University में फेसबुक का विकास किया। मार्क जुकरबर्ग केवल 19 साल के थे जब उन्होंने फेसबुक की स्थापना की और जब मार्क जुकरबर्ग 23 साल के थे, तब तक वह फेसबुक की मदद से दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए थे। वह अभी भी दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में है।

फेसबुक किस देश में स्थित है? (Which country’s company is Facebook from?)

फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है जिसकी स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की थी।

फेसबुक के CEO कौन हैं? (Who is the CEO of Facebook?)

आमतौर पर देखा गया है कि कंपनियों के मालिक और सीईओ अलग-अलग होते हैं, लेकिन फेसबुक के मामले में ऐसा नहीं है। फेसबुक के मालिक के साथ-साथ सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी हैं। जब से मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक बनाया है, तब से वह इसके सीईओ का पद भी संभाल रहे हैं।

फेसबुक का मुख्यालय कहाँ हैं? (Where is the headquarters of Facebook?)

फेसबुक का मुख्यालय Melon Park California (अमेरिका) में स्थित है.

भारत में फेसबुक की शुरुआत कब हुई थी? (When was Facebook launched in India?)

वास्तव में बहुत से लोग इस बात से आशंकित हैं कि जब भारत में फेसबुक की शुरुआत हुई थी, तो हम आपको बता दें कि भारत में फेसबुक की शुरुआत 26 सितंबर 2006 को हुई थी। पल, भारत में फेसबुक की सबसे बड़ी संख्या है।

फेसबुक की शुरुवात कैसी हुई (how facebook started)

रचना को तब तक पढ़ने के बाद आपको फेसबुक से जुड़े अपने सवालों के जवाब मिल गए होंगे, आइए अब जानते हैं कि फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई।

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने वाले मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। गैर-आयु के बाद से, मार्क जुकरबर्ग का प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के प्रति झुकाव काफी महत्वपूर्ण था।
मार्क जुकरबर्ग ने अपनी पढ़ाई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से की और फिर पढ़ाई के दौरान उन्होंने फेसबुक का विकास किया। अपने कौंसिल के दिनों में ही मार्क जुकरबर्ग के दिमाग में यह विचार आया कि क्यों न एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाए जो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विद्वानों को आपस में जोड़ सके और इसी विचार के चलते उन्होंने फेसमैश नाम की वेबसाइट बनाई। मार्क जुकरबर्ग ने इस वेबसाइट को अपने कुछ मस्किटर्स के साथ मिलकर बनाया है।

इस वेबसाइट पर, मार्क जुकरबर्ग ने विश्वविद्यालय के कुछ विद्वानों के प्रिंट अपलोड किए, जिन पर लोग उछाल सकते थे कि कौन अधिक सुंदर है। लेकिन विश्वविद्यालय के विद्वानों ने इसे अपने विशेष जीवन में एक बाधा माना, जिसके कारण मार्क जुकरबर्ग को फेसमाश बंद करना पड़ा और विद्वानों से माफी भी मांगी।

दरअसल फेसमैश के फेल होने के बाद मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और कुछ समय बाद फेसबुक लॉन्च किया, जिसे अब हम फेसबुक या मेटा के नाम से जानते हैं। फेसबुक के माध्यम से लोग आपस में जुड़ सकते थे और आपस में बात कर सकते थे, प्रिंट अपलोड कर सकते थे। फेसबुक इतना लोकप्रिय हो गया कि 2004 के अंत तक, इसके मादक द्रव्यों की संख्या 1 मिलियन तक पहुंच गई।

बाद में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदलकर फेसबुक कर दिया। मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने के लिए काउंसिल से एक पावरहाउस लिया और फेसबुक पर कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। कई बार फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया।
वर्तमान समय में, फेसबुक पर लगभग 30 लाख सक्रिय दवाएं हैं, और इसकी अधिकांश दवाएं भारत में हैं। फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम और 2014 में व्हाट्सएप को खरीदा, क्योंकि मार्क जुकरबर्ग, अपने अनुभव के आधार पर, जानते थे कि भविष्य में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का काफी उपयोग किया जाएगा।

Conclusion (Facebook Ka Malik Kaun Hai)

तो Musketeers, पल भर के ब्लॉग पोस्ट में, हमने आपको इस बारे में जानकारी दी है कि Facebook (Facebook का मलिक कौन है) का मालिक कौन है, जिसने Facebook बनाया और Facebook की शुरुआत कैसे हुई।

फिर भी, इसे सोशल मीडिया पर अपने मस्किटर्स के साथ भी लें और इसी तरह के पेपर पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहें, अगर आपको फेसबुक से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई हो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular